वेतन भुकतान के लिए कोनसा एप आपको ज्यादा प्रभावित करता है: आधार वेतन या बीएचआईएम

वेतन भुकतान के लिए कोनसा एप आपको ज्यादा प्रभावित करता है: आधार वेतन या बीएचआईएम : दोनो ऐप की तकनीक का उपयोग किसी भी दो व्यक्तियों या एक व्यक्ति द्वारा किसी व्यपारी के बीच पैसे हस्तांतरित करने के लिए किया जाता है।
हाल ही मैं सरकार द्वारा मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है क्या आप भी उसे इस्तेमाल करने का विचार कर रहे है??
अगर हाँ। तो आपको भी भ्रामक हो सकता है कि आधार भुगतान ऐप या भारत के लिए इंटरफ़ेस (भीम) का उपयोग करना चहिये या नही।

  • दोनो ऐप की विषेताये है जो हमे पता होनी जरूरी है।।
  • आधार ऐप मैं अंगूठे के माध्यम से आप अपने भुगतान को पूरा कर सकते हो और दूसरी तरफ भीम ऐप मैं आप अपने आभासी पते से किसी भी जगह पर आप दूसरे के खाते मैं पैसा ट्रांसफर कर सकते है।
  • वो ही लोग इन ऐप को इस्तेमाल कर सकते है जिन्होंने या तो अपने बैंक खाते को आधार नंबर के साथ पंजीकृत कराया हो और खुद बई इस ऐप के साथ पंजीकृत हुए हो।

आधार पे ऐप क्या है?

डिजिटल भुगतान आवेदन व्यपारियो के लिए आधार संख्या का उपयोग कर ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करने के लिए किया जाता है। व्यापारियों को अपने ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करने और ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करने के लिए बायोमेट्रिक स्कैनिंग डिवाइस से अपने स्मार्टफ़ोन को कनेक्ट करने की आवश्यकता है।

भीम ऐप की विषेताये

1.बीएचआईएम के माध्यम से, आप एकीकृत बैंक इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करके सीधे एक बैंक खाते से दूसरे भुगतान कर सकते हैं।
2. आप आईएफएससी और एमएमआईडी कोड के माध्यम से अन्य व्यक्ति को भी पैसे भेज सकते हैं, जिनके पास यूपीआई से जुड़े बैंक खाता भी नहीं है या उनके साथ स्मार्टफोन नहीं लेते हैं पैसे भेजने या भेजने के लिए, आप बस एमईपीआईएन के माध्यम से अपने बीएचआईएम ऐप में प्रवेश कर सकते हैं और फिर भुगतान के स्थानांतरण आसानी से करने के लिए मोबाइल नंबर या वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) पते में टाइप कर सकते हैं। इस तरह आप को उसी खाते में किसी भी संख्या में लेन-देन करते समय किसी व्यक्ति के खाता संख्या को याद या फिर से दर्ज करने की ज़रूरत नहीं है।

3. बीएचआईएम ऐप यूएसएसडी कोड के माध्यम से यूपीआई तंत्र के साथ एकीकृत है जो आपके फोन के माध्यम से ऑफलाइन मोड में भी वित्तीय लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है, भले ही वह स्मार्टफोन न हो इसलिए, बीएचआईआईएम ऐप लेनदेन करने के लिए भी संभव है, भले ही आपके पास इंटरनेट की सुविधा न हो। ऐप आपको एक निश्चित राशि के लिए क्यूआर कोड का उपयोग करके भुगतान के हस्तांतरण की अनुमति भी देता है, जो कि व्यापारी या कोई व्यक्ति लेन-देन को स्कैन कर सकता है और आगे सफल बना सकता है।

खास बातें:-

  • इन एप्लिकेशन के उपयोग से कई बैंक खातों में भुगतान किया जा सकता है।
  • बीएचआईएम ऐप भुगतान सुविधा के लिए 4 मोड का उपयोग करता है – वीपीए, क्यूआर कोड, आईएफएससी और एमआईएमआईडी कोड।
  • यह एप्लिकेशन विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा प्रदान किए गए सभी डिजिटल ऐप-स्टोर पर उपलब्ध हैं।
    दोनों ग्राहक और व्यापारियों के पास आधार-लिंक्ड बैंक खाता होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *